इंडियन सिनेमा के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म कौनसी है? Highest Budget Indian Movie

Which Is The Highest Budget Movie in India & Their Budget?

इंडियन फिल्म मेकर्स द्वारा समय के साथ साथ लोगों की सिनेमा के प्रति रूचि बनाये रखने के लिए अलग अलग प्रयास किये जा रहे हैं. फिर चाहे वह फिल्मों में बेहतरीन एक्शन सीन्स हो या फिर दमदार VFX का इस्तेमाल करना. इंडिया में सिनेमा को आये आज तक करीब 80 से ज्यादा साल हो चुके हैं और देखा जाए तो सिनेमा की शुरुआत से लेकर अब तक इंडियन सिनेमा में काफी बदलाव आ चुके हैं.

यहाँ आज से पहला बॉलीवुड को इंडिया का सबसे ज्यादा पसंदीदा सिनेमा माना जाता था वहीँ आज साउथ फिल्म इंडस्ट्री बॉलीवुड को कड़ी टक्कर दे रही है. यहाँ आज से कई साल पहला फिल्म मेकर्स द्वारा फिल्म का बजट कम से कम रखने की कोशिश की जाती थी वहीँ आज मेकर्स फिल्मों पर दिल खोल कर पैसा लगाने को भी तैयार हैं. जिसका सबसे बड़ा कारण सिनेमा के प्रति लोगों की बढती रूचि को माना जा सकता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं की अब तक मेकर्स द्वारा किस इंडियन फिल्म पर सबसे ज्यादा पैसा लगाया गया है यानी की इंडियन सिनेमा के इतिहास की सबसे ज्यादा बजट वाली फिल्म कौनसी है? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको उसी फिल्म के बारे में बतायेंगे.

सबसे महंगी भारतीय फिल्म कौनसी है?

Highest Budget Movie in India
Source: Twitter/ 2.0 | Highest Budget Movie In India

इंडियन सिनेमा के इतिहास की अब तक की सबसे महंगी फिल्म और कोई नहीं बल्कि 2018 में रिलीज हुई रजनीकांत स्टारर तमिल फिल्म ‘2.0’ है. फिल्म ‘2.0’ का बजट करीब 570 करोड़ रूपये था जो की आज तक रिलीज हुई सभी इंडियन फिल्मों से काफी ज्यादा है. ‘2.0’ के बाद इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर 2019 में रिलीज हुई प्रभास स्टारर तेलुगु फिल्म ‘साहो’ है जिसका बजट करीब 350 करोड़ रूपये था और तीसरे नंबर पर चिरंजीवी स्टारर तेलुगु फिल्म ‘सई रा नरसिम्हा रेड्डी’ है जिसका बजट करीब 270 करोड़ रूपये था.

2.0

Highest Budget Indian Movie
Source: Instagram/ 2.0 Movie | Highest Budget Movie In India

2018 में रिलीज हुई एस. शंकर के डायरेक्शन में बनी साइंस फिक्शन तमिल फिल्म ‘2.0’ में रजनीकांत, अक्षय कुमार और एमी जैक्सन मुख्य भूमिका में नजर आये थे. इसके साथ ही आपको बता दे की फिल्म ‘2.0’, 2010 में रिलीज हुई तमिल फिल्म ‘एंथिरण’ की सिकुयल फिल्म थी.

570 करोड़ बजट में बनी फिल्म ‘2.0’ को तमिल के साथ हिंदी, तेलुगु और कन्नड़ में भी रिलीज किया था और इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 655 करोड़ का कलेक्शन किया था. जिसके साथ ही यह फिल्म एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई थी.

फिल्म 2.0 इतनी ज्यादा महंगी क्यों थी? How 2.0 is So Expensive?

Highest Budget Indian Movie
Source: Instagram/ 2.0 Movie | Highest Budget Movie In India

फिल्म ‘2.0’ के बजट का इतना ज्यादा होने का सबसे बड़ा कारण था फिल्म में वरते गये बेहतरीन VFX इफेक्ट्स. फिल्म ‘2.0’ के VFX इफेक्ट्स आज तक के इंडियन सिनेमा के इतिहास में रिलीज हुई सभी फिल्मों में सबसे बेहतरीन माने जाते हैं. फिल्म ‘2.0’ के एक एक्शन सीन के शूट और VFX के लिए करीब 10-20 करोड़ खर्च किया गया था. यहीं कारण था की ‘2.0’ के VFX इफेक्ट्स और शूटिंग का टोटल खर्च करीब 300-350 करोड़ रूपये था.

लेकिन इतना ही नहीं इस फिल्म के बजट का इतना ज्यादा होने का एक और सबसे बड़ा कारण था और वो कारण था स्टार कास्ट की सैलरी. दरअसल फिल्म ‘2.0’ के लिए रजनीकांत ने करीब 100 से ज्यादा करोड़ चार्ज किया था वहीँ अक्षय कुमार ने भी इस फिल्म के लिए 40-45 करोड़ चार्ज किये थे. इसके इलावा फिल्म ‘2.0’ डायरेक्टर एस. शंकर ने भी इस फिल्म के लिए करीब 40 करोड़ रूपये चार्ज किये थे. इसके साथ ही फिल्म की बाकी स्टार कास्ट, VFX आर्टिस्ट, म्यूजिक डायरेक्टर और एडिटर द्वारा भी फिल्म के लिए काफी मोटी रकम चार्ज की थी.

फिल्म की शूटिंग के दौरान रजनीकांत 67 वर्ष के थे और उन्हें फिल्म में यंग दिखाने के लिए और अक्षय कुमार के किरादर के दमदार मेकप के लिए कई पेशेवर और महंगे मेकप आर्टिस्ट को भी साइन किया गया था और इस फिल्म के एक सीन के मेकप का खर्च करीब 2-10 करोड़ रूपये था. जिसमें खासकर अक्षय कुमार का मेकप सबसे ज्यादा महंगा था और यहीं कई कारण थे की फिल्म ‘2.0’ एक काफी ज्यादा महंगी फिल्म थी.


Read Also – Upcoming Big Budget Indian Movies | 2021-2022

रियल लाइफ में चेन स्मोकर हैं ये 7 फेमस साउथ इंडियन एक्टर्स

तमिल फिल्म मास्टर का टोटल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कितना है? फिल्म मास्टर हिट हुई है या फ्लॉप

Leave a Reply

Your email address will not be published.