पंजाबी सिनेमा के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म कौनसी है? Highest Budget Punjabi Movie

Highest Budget Punjabi Movie Ever Made:

आज इंडिया में सिनेमा को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है और लगभग इंडिया के हर राज्य के लोग फ़िल्में देखना काफी पसंद करते हैं. खासकर आज बॉलीवुड और साउथ फिल्मों को देखना लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं और यही कारण है की बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री आज इंडिया की नामचीन फिल्म इण्डस्ट्रीज बन चुकी हैं.

लेकिन इसका मतलब ये नहीं की इसके इलावा इंडिया में कोई और बेहतरीन सिनेमा मौजूद नहीं है बॉलीवुड, साउथ इंडियन फिल्म इण्डस्ट्रीज के इलावा भी इंडिया में पंजाबी, भोजपुरी, बंगाली और मराठी फिल्म इण्डस्ट्रीज जैसी कई बेहतरीन फिल्म इंडस्ट्री मौजूद हैं और आज तक ये फिल्म इण्डस्ट्रीज कई बेहतरीन फ़िल्में बना चुकी हैं.

पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री की बात की जाए तो आज पंजाबी फिल्मों को इंडिया के कई राज्यों में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. खासकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू कश्मीर जैसे राज्यों में. आज पंजाबी फिल्मों के दर्शकों की संख्या कई करोड़ों में है जिसक पूरा श्रय पंजाबी फिल्मों की बेहतरीन स्टोरीलाइन और बेहतरीन कॉमेडी टाइमिंग को दिया जा सकता है.

इसी बढती लोकप्रियता के कारण कभी जो पंजाबी फिल्म मेकर्स फिल्मों पर लाखों रूपये खर्च करने को तैयार नहीं होते थे आज वहीँ फिल्मों पर करोड़ों खर्चने को भी तैयार हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं की आज तक की पंजाबी सिनेमा के इतिहास की सबसे महंगी फिल्म कौनसी है और उसमें क्या खास था? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में हम आपको उसी के बारे में बतायेंगे.

सबसे ज्यादा बजट में बनने वाली पंजाबी फिल्म कौनसी है?

Highest Budget Punjabi Movie & Their Budget
Source: Itl.cat

पंजाबी सिनेमा के इतिहास में सबसे ज्यादा बजट में बनी पंजाबी फिल्म और कोई नहीं बल्कि 2014 में रिलीज हुई 3d एनिमेटेड हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म ‘चार साहिबजादे’ है. फिल्म ‘चार साहिबजादे’ का टोटल बजट करीब 20 करोड़ (2.8 मिलियन डॉलर्स) था. फिल्म ‘चार साहिबजादे’ को बवेजा मूवीज के बैनर तले बनाया गया था और पम्मी बवेजा ने इस फिल्म को प्रोड्यूस किया था.

‘चार साहिबजादे’ के बाद इस लिस्ट में दुसरे नंबर पर 2016 में रिलीज हुई ‘चार साहिबजादे 2’ है जिसका बजट भी करीब 18-20 करोड़ रूपये था और इसके बाद 2016 में ही रिलीज हुई ‘जोरावर’ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है और इस फिल्म का बजट 16 करोड़ रूपये था.

चार साहिबजादे

6 नवंबर 2014 को रिलीज हुई 3d एनिमेटेड हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म ‘चार साहिबजादे’ को हैरी बवेजा ने डायरेक्ट किया था और ओम पूरी और हर्मन बवेजा ने इस फिल्म में डबिंग आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था. आपको बता दे की फिल्म ‘चार साहिबजादे’ गोबिंद सिंह जी के चार बेटे साहिबजादा अजित सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह के बलिदान पर आधारित थी.

20 करोड़ में बनी फिल्म ‘चार साहिबजादे’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 45 करोड़ का कलेक्शन किया था और ये फिल्म एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी.

चार साहिबजादे में क्या खास था और फिल्म का बजट बाकी फिल्मों से ज्यादा क्यों था?

फिल्म ‘चार साहिबजादे’ एक बहुत ही खास फिल्म थी खासकर सिख धर्म से जुड़े लोगों के लिए क्योंकि फिल्म गोबिंद सिंह जी के 4 बेटों की शहादत पर आधारित थी. इसके इलावा इस फिल्म को बाकी लोगों द्वारा भी काफी ज्यादा पसंद किया गया था. भले ही ‘चार साहिबजादे’ एक 3d एनिमेटेड फिल्म थी लेकिन इसके बावजूद फिल्म में कई ऐसे सीन थे जो की सभी को इमोशनल कर सकते हैं इसके इलावा फिल्म के गानों का भी फिल्म को बेहतरीन बनाने में एक काफी बड़ा रोल था. जिसके लिए फिल्म के डायरेक्टर और म्यूजिक कंपोजर की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है.

बजट की बात की जाए तो फिल्म के बजट का बाकी सभी पंजाबी फिल्मों से ज्यादा होने का सबसे बड़ा कारण फिल्म में वरते गये बेहतरीन 3d एनिमेटेड इफ़ेक्ट थे और पूरी फिल्म 3d एनिमेटेड थी. फिल्म में ओम पूरी जैसे कई बेहतरीन एक्टर्स की आवाज भी मौजूद थी और इन डबिंग आर्टिस्ट द्वारा फिल्म के लिए काफी मोटी रकम चार्ज की थी.

फिल्म एक खास समुदाय से जुडी हुई थी तो मेकर्स द्वारा फिल्म को बेहतरीन बनाना जरूरी हो गया था. जिसके लिए कई पेशेवर 3d एनीमेशन आर्टिस्ट को भी साइन किया गया था. फिल्म का प्रमोशन भी काफी बड़े लेवल पर किया गया था भले ही फिल्म को पंजाबी में रिलीज किया गया था लेकिन फिल्म का प्रमोशन मुंबई जैसे शहरों में भी किया था.


Read Also- कौन है दीप सिद्धू? दीप सिद्धू बायोग्राफी Deep Sidhu Biography In Hindi

सबसे अमीर भोजपुरी एक्टर कौन है ? Richest Bhojpuri Actor 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published.