कार्ति कौन है? कार्ति बायोग्राफी Tamil Actor Karthi Biography in Hindi

Tamil Actor Karthi Biography In Hindi:

Tamil Actor Karthi Biography In Hindi
Karthi Biography In Hindi

कौन है कार्ति? (Who is Karthi?)

कार्ति एक काफी फेमस तमिल एक्टर हैं. कार्ति को ‘Paiyaa’, ‘Naan Mahaan Alla’, ‘Siruthai’, ‘Madras’, ‘Thozha’, ‘Theeran Adhigaaram Ondru’, ‘Kadaikutty Singam’ और ‘Kaithi’ जैसी तमिल फिल्मों में उनके द्वारा निभाए गये किरदार के कारण तमिल सिनेमा में एक अलग पहचान हासिल है. इसके इलावा कार्ति एक सोशल एक्टिविस्ट भी हैं.

जन्म, उम्र और परिवार (Age, Birth & Family)

Source: Instagram/ Karthi

43 वर्षीय तमिल एक्टर कार्ति का जन्म 25 मई 1977 मद्रास, तमिलनाडु में हुआ था और उनका पूरा नाम कार्तिक शिवकुमार है. आपको बता दे की कार्ति एक फ़िल्मी बैकग्राउंड से आते हैं. कार्ति के पिता का नाम शिवकुमार है जो की तमिल सिनेमा के काफी फेमस एक्टर हैं इसके इलावा कार्ति की माँ का नाम लक्ष्मी कुमार है.

इतना ही नहीं फेमस तमिल एक्टर सूर्या, कार्ति के बड़े भाई हैं और प्लेबैक सिंगर ब्रिंदा कार्ति की छोटी बहन हैं. कार्ति एक शादी शुदा एक्टर हैं और उनकी पत्नि का नाम रंजनी है. कार्ति का एक बेटा और एक बेटी भी है.

शुरूआती जीवन और शिक्षा (Early Life & Education)

Source: Instagram/ Karthi

कार्ति एक फ़िल्मी बैकग्राउंड से आते हैं. कार्ति ने अपनी स्कूली शिक्षा तमिलनाडू के Padma Seshadri Bala Bhavan और St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary School, Chennai से प्राप्त की थी. कार्ति बचपन से ही एक काफी ज्यादा होशियार और एक्टिव स्टूडेंट थे.

स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद कार्ति ने Crescent Engineering College, Chennai में एडमिशन ली और यहाँ से उन्होंने Mechanical Engineering की ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की. डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने काफी समय तक चेन्नई में एक Engineering consultant के तौर पर काम किया और यहाँ उनकी 5000 प्रति महिना सैलरी थी जो की उस समय काफी ज्यादा थी. अछि खासी नौकरी और सैलरी होने के बावजूद कार्ति इससे कुछ अलग करना चाहते थे.

ठीक इसी समय कार्ति को अमेरिका में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए स्कालरशिप प्राप्त हुई. जिसके बाद कार्ति न्यू यॉर्क चले गये और उन्होंने inghamton University, New York में एडमिशन ली और यहाँ से उन्होंने Industrial Engineering में Master of Science की पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हासिल की. मास्टर डिग्री प्राप्त करते हुए ही उन्होंने फिल्म निर्माण का भी कोर्स किया.

न्यू यॉर्क में रहते हुए कार्ति ने एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर के तौर पर पार्ट टाइम जॉब भी की. लेकिन कई साल न्यू यॉर्क में गुजारने के बाद कार्ति ने तमिल सिनेमा में एक फिल्ममेकर के तौर पर करियर बनाने का फैसला लिया वह चेन्नई लौट आये.

करियर और लोकप्रियता (Filmi Career & Popularity)

Source: Instagram/ Karthi

चेन्नई लौटने के बाद कार्ति ने फेमस साउथ इंडियन डायरेक्टर मणिरत्नम से मुलाकात की और कार्ति को फिल्म ‘Ayitha Ezhuthu’ में एक सहायक डायरेक्टर के तौर पर काम करने का मौका मिला. उस समय कार्ति भी एक डायरेक्टर बनना चाहते थे. लेकिन इसेक बावजूद कार्ति को कई फ़िल्में ऑफर हुई जिनमें फिल्म मेकर उन्हें लीड हीरो के तौर पर कास्ट करना चाहते थे. लेकिन कार्ति ने इन सभी फिल्मों के ऑफर को ठुकरा दिया जिसका कारण था उनका फेमस डायरेक्टर बनने का सपना.

कई फ़िल्में ठुकारने के बाद कार्ति के पिता शिवकुमार ने उन्हें एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में जोर दिया और कार्ति को एक्टिंग करने के लिए मना भी लिया. जिसके बाद 2005 में तमिल डायरेक्टर Ameer ने कार्ति को फिल्म ‘Paruthiveeran’ में titular नामक किरदार निभाने का ऑफर दिया. कार्ति ने इस फिल्म के लिए तुरंत हाँ कर दी क्योंकि फिल्म की स्टोरीलाइन काफी ज्यादा बेहतरीन थी.

फिल्म ‘Paruthiveeran’ की शूटिंग जुलाई 2005 में शुरू हुई लेकिन पैसों की मुश्किलों के कारण फिल्म की शूटिंग में काफी ज्यादा मुश्किलें आई और इस फिल्म को बनने में दो साल लग गये. आखिर साल 2007 में ‘Paruthiveeran’ रिलीज हुई और लोगों द्वारा इस फिल्म को काफी ज्यादा पसंद किया गया. फिल्म ‘Paruthiveeran’ एक फिमेल लीड वाली फिल्म थी. लेकिन इसके बावजूद इस फिल्म में कार्ति के किरदार की काफी ज्यादा सराहना की गयी.

फिल्म ‘Paruthiveeran’ कार्ति की डेब्यू फिल्म थी लेकिन इसके बावजूद कार्ति ने अपनी एक्टिंग प्रदर्शन से बड़े बड़े एक्टर्स और फिल्ममेकर्स को उनकी तारीफ़ करने पर मजबूर कर दिया. यहाँ तक की इंटरनेशनल न्यूज़ वेबसाइट्स ने भी इस फिल्म के लिए कार्ति की सराहना की. इस फिल्म के लिए कार्ति को Filmfare Award for Best Actor – Tamil के अवार्ड से भी नवाजा गया. पहली ही फिल्म से काफी अच्छा रिस्पोंस मिलने के कारण कार्ति ने एक्टिंग में ही करियर बनाने का मन बना लिया.

जिसके बाद कार्ति ने अपनी दूसरी फिल्म ‘Idhu Maalai Nerathu Mayakkam’ साइन की जिसे Selvaraghavan डायरेक्ट करने वाले थे लेकिन कुछ कारणों वर्ष Selvaraghavan ने इस फिल्म को छोड़ दिया और जिसके कुछ समय बाद कार्ति ने भी इस फिल्म को करने से इनकार कर दिया. इस फिल्म को छोड़ने के बाद डायरेक्टर Selvaraghavan ने 2007 में अपनी फिल्म ‘Aayirathil Oruvan’ का एलान किया और इस फिल्म में भी कार्ति को लीड रोल में लिया गया.

इसके साथ ही कार्ति ने इसी साल 2007 में ‘Paiyaa’ नामक फिल्म भी साइन की. ‘Aayirathil Oruvan’ और ‘Paiyaa’ दोनों ही फिल्मों को एक वर्ष बाद यानी की 2008 में रिलीज किया जाने वाला था. लेकिन कई कारणों वर्ष दोनों ही फिल्मों की शूटिंग को तय समय अनुसार पूरा न किया जा सका और दोनों ही फिल्मों की रिलीज डेट को आगे बढ़ाना पड़ा.

आखिरकार साल 2010 में ‘Aayirathil Oruvan’ और ‘Paiyaa’ के इलावा ‘Naan Mahaan Alla’ नामक कार्ति की 3 फ़िल्में रिलीज हुई और तीनों ही फ़िल्में काफी बड़ी हिट साबित हुई. इन तीनों फिल्मों के लिए कार्ति को बेस्ट एक्टर अवार्ड के लिए नोमिनेट भी किया. लगातार हिट देने के कारण कार्ति कुछ ही सालों में तमिल सिनेमा के फेमस एक्टर्स में से एक बन गये.

इतना ही नहीं इसके बाद 2011 में रिलीज हुई फिल्म ‘Siruthai’ ने कार्ति के करियर में और भी ज्यादा चार चांद लगा दिए. 2006 में रिलीज हुई तेलगु फिल्म ‘Vikramarkudu’ की रीमेक ‘Siruthai’ एक काफी बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई. जिसके बाद तो कार्ति को अपनी फिल्म में लेने के लिए बड़े बड़े फिल्म मेकर्स की कतारें ही लग गयी. यहाँ तक की तमिल फिल्ममेकर K. V. Anand ने अपनी तमिल फिल्म ‘Ko’ के एक गाने में गेस्ट अपीरियंस के लिए भी कार्ति को ही कास्ट किया. ‘Siruthai’ के बाद कार्ति ने बैक टू बैक कई फ़िल्में की.

लेकिन कामयाबी के आसमान पर पहुंचे कार्ति के लिए 2011 के बाद एक काफी बुरा दौर आया. ‘Siruthai’ के बाद 2012-13 में कार्ति की ‘Saguni’, ‘Alex Pandian’ और ‘All in All Azhagu Raja’ फ़िल्में रिलीज हुई और तीनों ही फ़िल्में फ्लॉप साबित हुई. इन तीनों फिल्मों में से ‘All in All Azhagu Raja’ कार्ति के करियर की सबसे बड़ी डिजास्टर मानी गयी. इसी दौरान कार्ति की फिल्म ‘Biriyani’ रिलीज हुई और ‘Biriyani’ एक एवरेज फिल्म साबित हुई. लगातार फिल्मों के फ्लॉप होने के कारण भी कार्ति के करियर में कोई फरक नही पड़ा.

कार्ति एक काफी ज्यादा टैलेंटेड और काफी मेहनती एक्टर थे यहीं कारण थी की बैक तो बैक फ्लॉप देने के बावजूद ‘Pa. Ranjith’ ने अपनी फिल्म ‘Madras’ कार्ति को ऑफर की और कार्ति ने भी इस फिल्म के लिए तुरंत हाँ कर दी. जिसके बाद 2014 के अंत में फिल्म ‘Madras’ को रिलीज किया गया और ये फिल्म एक काफी बड़ी ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के लिए कार्ति को Filmfare Critics Award for Best Actor – South और SIIMA Critics Award for Best Actor के अवार्ड से भी नवाजा गया. फिल्म ‘Madras’ के हिट होते ही कार्ति एक बार फिरसे मेकर्स की पहली पसंद बन गये.

जिसके बाद 2015 में कार्ति की ‘Komban’, 2016 में ‘Oopiri’, ‘Kaashmora’ और 2017 में ‘Kaatru Veliyidai’, ‘Theeran Adhigaaram Ondru’ और 2018 में ‘Kadaikutty Singam’ जैसी फ़िल्में रिलीज हुई. जिनमें से ‘Kaashmora’ को छोड़कर बाकि सभी फ़िल्में हिट साबित हुई.

2019 में कार्ति की तीन फ़िल्में रिलीज हुई जिनमें ‘Dev’, ‘Kaithi’ और ‘Thambi’ जैसी फ़िल्में शामिल थी. जिनमें से ‘Dev और ‘Thambi’ दोनों ही काफी बड़ी फ्लॉप साबित हुई जबकि ‘Kaithi’ एक काफी बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई. ‘Kaithi’ के ब्लॉकबस्टर होने के पीछे कार्ति की काफी बड़ी भूमिका रही और इस फिल्म के लिए कार्ति को Norway Tamil Film Festival Award for Best Actor के अवार्ड से भी नवाजा गया.

इतना ही नहीं फिल्म ‘Kaithi’ ने कार्ति को हिंदी दर्शकों का भी फेवरेट साउथ इंडियन एक्टर में से एक बना दिया. फिल्म ‘Kaithi’ को हिंदी दर्शकों द्वारा भी काफी ज्यादा पसंद किया गया. इतना ही नहीं ‘Kaithi’ के इलावा भी कार्ति की कई फ़िल्में हैं जिन्हें हिंदी दर्शकों द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया गया था.

अपकमिंग फ़िल्में (Upcoming Movies)

Source: Instagram/ Karthi

अपकमिंग फिल्मों की बात की जाए तो कार्ति बहुत जल्द तमिल फिल्म ‘सुल्तान’ में नजर आयेंगे. फिल्म ‘सुल्तान’ को इसी साल रिलीज किया जाएगा. वहीँ कार्ति अपनी एक और अपकमिंग तमिल फिल्म ‘Ponniyin Selvan’ पर भी काम कर रहे हैं और ‘Ponniyin Selvan’ को भी इसी साल रिलीज किया जाएगा.

सोशल मीडिया (Social Media)

InstagramKarthi Sivakumar
Twitter@Karthi_Offi

जरूरी नोट-

आपको बता दे की इस आर्टिकल में बताई गयी सभी फ़िल्में तमिल फ़िल्में हैं. लेकिन इनमें से सिर्फ ‘Vikramarkudu’ नामक एक फिल्म है जो की तेलगु फिल्म है. जिसके बारे में हमारे द्वारा आर्टिकल में भी बताया गया है.


Read Also – राम पोथिनेनी जीवनी Ram Pothineni Biography In Hindi

श्रीनिधि शेट्टी कौन है? श्रीनिधि शेट्टी जीवनी Srinidhi Shetty Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *