ऑस्कर जीतने के काबिल थीं ये 10 साउथ इंडियन फ़िल्में, स्टोरी है काफी धाकड़

Top 10 Oscar Deserving South Indian Movies:

Oscar Deserving South Indian Movies
Oscar Deserving South Indian Movies

साउथ इंडियन सिनेमा आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है. साउथ इंडियन फिल्मों को आज पूरे इंडिया में काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. जिसका पूरा श्रय साउथ इंडियन फिल्मों की बेहतरीन स्टोरी लाइन, दमदार एक्शन और दमदार इमोशनल स्टोरी को दिया जाता है. साउथ इंडियन सिनेमा में आज टॉलीवूड, कोलीवूड और मोलीवूड़ जैसे सिनेमा शामिल है और आज तक ये 3 सिनेमा एक से बढ़कर एक बेहतरीन फ़िल्में बना चुके हैं. जिनमें बेहतरीन स्टोरी लाइन, दमदार एक्शन, संस्पेंस और इमोशन देखने को आम मिल जाते हैं.

बॉलीवुड फिल्मों को तो कई बार ऑस्कर के लिए नोमिनेट किया जा चूका है लेकिन कभी भी आज तक किसी भी साउथ इंडियन फिल्म को ऑस्कर के लिए नोमिनेट नहीं किया गया है. इसके बावजूद की साउथ इंडियन सिनेमा की कई फ़िल्में ऑस्कर जीतने की काबिल थी. शायद अगर मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ से पहले कोई साउथ इंडियन फिल्म ऑस्कर के लिए नोमिनेट हुई होती तो जरुर ऑस्कर जीत सकती थी.

इस आर्टिकल में हम आपको साउथ की 10 बेहतरीन फिल्मों के बारे में बतायेंगे जो की ऑस्कर जीतने के काबिल थीं.

1. अन्नियन (Anniyan)

साल 2008 में रिलीज हुई विक्रम स्टारर फिल्म ‘अन्नियन’ आज तक की साउथ इंडिया की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. जिसमें दमदार एक्शन से लेकर बेहतरीन स्टोरी लाइन, संस्पेंस और इमोशन देखने को मिल जाते हैं. फिल्म ‘अन्नियन’ को एस. शंकर ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में तमिल एक्टर विक्रम और एक्ट्रेस सधा लीड रोल में नजर आये थे.

फिल्म ‘अन्नियन’ एक  multiple personality disorder नामक बीमारी से ग्रस्त आदमी पर आधारित थी. जिसका किरदार विक्रम निभाते हुए नजर आये थे. इस फिल्म में विक्रम की एक्टिंग की काफी ज्यादा सराहना हुई थी. अगर फिल्म ‘अन्नियन’ ऑस्कर के लिए नोमिनेट होती तो पक्का ऑस्कर जीत सकती थी.

फिल्म ‘अन्नियन’ को IMDB की तरफ से 8.2/10 स्टार रेटिंग दी गयी थी. फिल्म ‘अन्नियन’ ने बॉक्स ऑफिस पर 5.7 करोड़ की कमाई थी और ये फिल्म एक हिट फिल्म साबित हुई थी.

2. रतसासन (Ratsasan)

साल 2018 में रिलीज हुई साइलोजिकल क्राइम थ्रिलर फिल्म ‘रतसासन’ आज तक की साउथ की बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं. फिल्म को राम कुमार ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में विष्णु विशाल और अमला पॉल लीड रोल में नजर आये थे.

फिल्म ‘रतसासन’ एक पुलिस वाले के इर्द गिर्द घूमती है. इसके इलावा फिल्म ‘रतसासन’ में विलेन की भूमिका को भी काफी महत्व दिया गया है. फिल्म ‘रतसासन’ में दमदार एक्शन, संस्पेंस और इमोशनल सीन सब कुछ देखने को मिल जाते हैं. इसके इलावा फिल्म का डायरेक्शन भी काफी ज्यादा बेहतरीन है जिसके लिए फिल्म के डायरेक्ट की काफी ज्यादा तारीफ की जाने चाहिए.

फिल्म ‘रतसासन’ को IMBD की तरफ से 8.7/10 स्टार रेटिंग दी गयी है और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 45 करोड़ की कमाई की थी.

3. बाहुबली (Bahubali)

साल 2015 में रिलीज हुई टॉलीवूड फिल्म ‘बाहुबली’ आज तक की साउथ इंडिया की सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी जाती है. फिल्म ‘बाहुबली’ को साउथ में ही नहीं पूरे इंडिया में काफी ज्यादा पसंद किया गया था. जिसका पूरा श्रय बेहतरीन स्टोरी लाइन, एक्शन और दमदार डायरेक्शन और एक्टिंग प्रदर्शन को दिया गया था. फिल्म ‘बाहुबली’ की तुलना हॉलीवुड वेब सीरिज ‘Game of thrones’ से की जा सकती है. लेकिन फिल्म ‘बाहुबली’ की स्टोरी लाइन ‘Game of thrones’ से काफी ज्यादा अलग थी.

फिल्म ‘बाहुबली’ को साउथ के बेहतरीन डायरेक्टर एस. एस. राजमोली ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में प्रभास, अनुष्का शेट्टी, राणा दग्गुबाती और तमन्ना भाटिया जैसे नामचीन स्टार्स लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ‘बाहुबली’ को तमिल, तेलगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी में भी रिलीज किया गया था.

फिल्म ‘बाहुबली’ को IMDB की तरफ से 8/10 स्टार रेटिंग दी गयी थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 600 से ज्यादा करोड़ का कलेक्शन किया था.

4. आई (i)

साल 2015 में रिलीज हुई विक्रम स्टारर फिल्म ‘आई’ आज तक की इंडिया की सबसे बेहतरीन एक्शन थ्रिलर फिल्मों में से एक है. फिल्म आई को भी एस. शंकर ने डायरेक्ट किया था है और इस फिल्म में विक्रम और एमी जैक्सन लीड रोल में नजर आये थे.

फिल्म ‘आई’ एक हॉलीवुड दर्जे की फिल्म है जिसके कई सीन ऐसे है जो आप में से कई लोगों को चौंका सकते हैं. फिल्म ‘आई’ में जबरदस्त एक्शन, थ्रिल और बेहतरीन स्टोरी लाइन सब कुछ देखने को मिल जाता है. फिल्म ‘आई’ को IMDB की तरफ से 7.4/10 स्टार रेटिंग दी गयी है और इस फिल ने बॉक्स ऑफिस पर 240 करोड़ की कमाई की थी.

5. असुरन (Asuran)

साल 2019 में रिलीज हुई तमिल फिल्म ‘असुरन’ आज तक की साउथ इंडियन सिनेमा की सबसे ज्यादा इमोशनल और बेहतरीन फिल्मों में से एक है. फिल्म ‘असुरन’ को Vetrimaaran ने डायरेक्ट किया है और इस फिल्म में धनुष और मंजू वारियर लीड रोल में नजर आये थे.

फिल्म ‘असुरन’ एक किसान और उसके बेटे के इर्द गिर्द घूमती है. फिल्म ‘असुरन’ में काफी बेहतरीन एक्शन और काफी इमोशनल स्टोरी देखने को मिलती है. फिल्म ‘असुरन’ को IMDB की तरफ से 8.5/10 स्टार रेटिंग दी गयी है और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 50 से ज्यादा करोड़ की कमाई की थी.

इसके साथ ही आपको बता दे की फिल्म को सिर्फ तमिल में ही रिलीज किया गया था. इसके इलावा इस फिल्म को टोटल 10 से अवार्ड भी मिले थे.

6. जल्लीकट्टू (Jallikattu)

साल 2019 में रिलीज हुई मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ आज तक की साउथ इंडिया की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. फिल्म का डायरेक्शन, स्टोरी लाइन काफी ज्यादा दमदार है यहीं कारण है की इस फिल्म को साल 2021 में होने वाले एकैडमी अवार्ड में बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म की सूचि में चुना गया है. फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ का डायरेक्शन काफी ज्यादा बेहतरीन है जिसके लिए डायरेक्टर की काफी ज्यादा सराहना की जानी चाहिए.

फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को Lijo Jose Pellissery ने डायरेक्ट किया है और फिल्म में Antony Varghese लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ एक भैंस कसाई और एक गाँव के इर्द गिर्द घूमती है. फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को IMDB की तरफ से 7.6/10 स्टार रेटिंग दी गयी है और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 20 करोड़ की कमाई की थी.

फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ को मलयालम में रिलीज किया गया था इसके इलावा इस फिल्म को तेलगु में भी डब किया जा चूका है.

7. कैथी (Kaithi)

साल 2019 में रिलीज हुई कार्ति स्टारर तमिल फिल्म ‘कैथी’ एक काफी कम बजट वाली फिल्म थी लेकिन इसके बावजूद फिल्म में वह सब कुछ मौजूद है और जो इस फिल्म को बाकी सभी फिल्मों से काफी अलग बनाता है. फिर चाहे वह अलग स्टोरी लाइन हो या फिर बेहतरीन डायरेक्शन. फिल्म की पूरी स्टार कास्ट की जितनी तारीफ़ की जानी चाहिए उतनी कम है.

फिल्म ‘कैथी’ को लोकेश कनागाराज द्वारा डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में कार्ति, नरैन और अर्जुन दास लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ‘कैथी’ को IMDB की तरफ से 8.5 स्टार रेटिंग दी गयी है और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 105 करोड़ की कमाई की थी.

8. रोबोट (Enthiran)

साल 2010 में रिलीज हुई रजनीकांत स्टारर साइंस फिक्शन तमिल फिल्म ‘Enthiran’ आज तक की इंडिया की सबसे बेहतरीन साइंस फिक्शन फिल्म है. फिल्म ‘Enthiran’ की तुलना में हॉलीवुड फिल्म ‘Terminator’ भी फीकी पड़ जाती है. फिल्म ‘Enthiran’ में एक्शन, ड्रामा और इमोशन सब कुछ देखने को मिल जाते हैं. फिल्म ‘Enthiran’ में कई ऐसे सीन दिखाए गये हैं जिसके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता. जिसके लिए फिल्म के डायरेक्टर और VFX आर्टिस्ट की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है.

फिल्म ‘Enthiran’ को भी एस शंकर ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में रजनीकांत, एश्वर्या राय और डैनी डेन्जोगप्पा लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ‘Enthiran’ एक साइंटिस्ट और उसके द्वारा बनाये गये रोबोट पर आधारित है. फिल्म ‘Enthiran’ को IMDB की तरफ से 7.1 स्टार रेटिंग दी गयी थी और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 290 करोड़ की कमाई की थी.

फिल्म ‘Enthiran’ को तमिल, तेलगु, कन्नड़, मलयालम और ‘रोबोट’ के नाम से हिंदी में भी रिलीज किया गया था.

9. एक का दम (1: Nenokkadine)

साल 2014 में रिलीज हुई महेश बाबु स्टारर तेलगु साइलोजिकल थ्रिलर फिल्म ‘1: Nenokkadine’ आज तक की इंडिया की बेहतरीन साइलोजिकल फिल्मों में से एक है. फिल्म ‘1: Nenokkadine’ में काफी ज्यादा सस्पेंस और एक्शन देखने को मिलता है. इस फिल्म के लिए फिल्म के राइटर की जितनी तारीफ़ की जानी चाहिए उतनी ही कम है.

फिल्म ‘1: Nenokkadine’ के राइटर और डायरेक्टर सुकुमार हैं और इस फिल्म में महेश बाबु और कृति सेनन लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ‘1: Nenokkadine’ एक schizophrenic नामक बिमारी से ग्रस्त म्यूजिक आर्टिस्ट पर आधारित है. फिल्म ‘1: Nenokkadine’ को IMDB की तरफ से 8.1 स्टार रेटिंग दी गयी है और इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ की कमाई की थी.

फिल्म ‘1: Nenokkadine’ को तेलगु, तमिल और कन्नड़ में रिलीज किया गया था. इसके इलावा इस फिल्म को एक का दम नाम से हिंदी में भी डब किया गया था.

10. दृश्यम (Drishyam)

साल 2013 में रिलीज हुई मोहनलाल स्टारर मलयालम फिल्म ‘दृश्यम’ आज तक की इंडिया की बेहतरीन एक्शन थ्रिलर फिल्मों में से एक है. फिल्म ‘दृश्यम’ की खासियत फिल्म की बेहतरीन स्टोरी लाइन और डायरेक्शन है. जिसके लिए राइटर और डायरेक्टर की तारीफ़ की जानी चाहिए.

फिल्म ‘दृश्यम’ को जीतू जोसफ ने डायरेक्ट किया था और इस फिल्म में मोहनलाल, मीना, अन्सिबा हासन और आशा सार्थ लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ‘दृश्यम’ एक आम आदमी और उसकी फैमिली पर आधारित है. फिल्म ‘दृश्यम’ को IMDB की तरफ से 8.3/10 स्टार रेटिंग दी गयी है.

ठीक इसी नाम से इस फिल्म की बॉलीवुड में रीमेक भी बनाई गयी थी. जिसे साल 2015 में रिलीज किया गया था और इस फिल्म में अजय देवगन लीड रोल में नजर आये थे.


Read This – KGF 2: इनायत खलील कौन है? कौन निभा रहा है ये किरदार

राम पोथिनेनी जीवनी Ram Pothineni Biography In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.