पृथ्वीराज सुकुमारन कौन है? पृथ्वीराज सुकुमारन बायोग्राफी | Prithviraj Sukumaran Biography In Hindi

Who is Prithviraj Sukumaran? Prithviraj Sukumaran Biography In Hindi :

Who is Prithviraj Sukumaran? Prithviraj Sukumaran Biography
Prithviraj Sukumaran Biography

साउथ इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री में ऐसे कई सितारे हैं जिन्होंने पिछले कई सालों से साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री में काफ़ी ज्यादा नाम और शोहरत हासिल की है, इन्हीं में से एक है साउथ के फेमस अभिनेता पृथ्वीराज सुकुमारन हैं. अगर आपने 2019 में रिलीज़ हुई मलयालम फ़िल्म ‘लूसिफ़र’ देखी है तो आपको बता दें इस फ़िल्म के डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि पृथ्वीराज सुकुमारन ही थे और 200 करोड़ रुपये की बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ यह अबतक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मलयालम फ़िल्म है. इसके इलावा उन्होंने कई फ़िल्में प्रोडूस भी की हैं.

तो चलिए जानते हैं पृथ्वीराज सुकुमारन की पूरी जीवनी के बारे में.

जन्म, उम्र, रिलेशन (Birth, Age Relation & Dwelling Place)

38 वर्षीय मलयालम एक्टर पृथ्वीराज सुकुमारन का जन्म 16 अक्टूबर 1982 को तिरुवंतपुरम, केरल में हुआ था. वह हिन्दू परिवार से संबंध रखते हैं और उनके पिता का नाम सुकुमारन है जो की साउथ के फेमस एक्टर और प्रोडूसर थे. उनकी माता जी का नाम मल्लिका सुकुमारन है. पृथ्वीराज सुकुमारन का एक भाई भी है जिसका नाम इंदरजीत सुकुमारन है जो की एक अभिनेता है.

बात करें उनके रिलेशन की तो आपको बता दें वह शादीशुदा हैं और उन्होंने साल 2011 में सुप्रिया मेनन से शादी की जो की BBC इंडिया की रिपोर्टर रह चुकी हैं और उनकी एक बेटी भी है. आपको बता दें इस समय वह अपनी पत्नी और बच्चे समेत केरल के कोची में ठेवारा नाम की जगह में रहते हैं.

शिक्षा और शुरूआती जीवन संघर्ष (Education & Early Life Struggle)

बचपन में ही वह अपने पूरे परिवार सहित तमिलनाडु आ गए थे और सेंट जोसफ बॉयज स्कूल, कोनूर में पढ़ाई शुरू की. इस स्कूल में पाँचवी तक की पढ़ाई करने के बाद वेलांकनी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चेन्नई में बाहरवीं की पढ़ाई पूरी की. स्कूल के दिनों में उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा भी लिया. स्कूल में उन्होंने Mr LA Fest नाम का टाईटल भी जीता था. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ़ तस्मानिया से बैचलर की डिग्री पूरी की.

2001 में पृथ्वीराज ने डायरेक्टर फ़ाज़िल के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया जिसके बाद डायरेक्टर फ़ाज़िल ने उन्हें डायरेक्टर रंजीत से मिलवाया और इसके बाद उन्होंने साल 2002 में मलयालम डायरेक्टर रंजीत की फ़िल्म ‘नन्दनम’ के लिए ऑडिशन दिया और इस फ़िल्म में उन्हें लीड रोल मिला.

फ़िल्मी करियर और लोकप्रियता (Filmi Career & Popularity)

2002 में ‘नन्दनम’ फ़िल्म से डेब्यू करने के बाद उन्होंने 2004 में ‘अकले’ फ़िल्म में काम किया और इस फ़िल्म को 2 नेशनल अवार्ड भी मिले. इसके बाद उन्होंने 2006 में मलयालम फ़िल्म ‘वर्गम’ में सब इंस्पेक्टर का लीड रोल निभाया. इस फ़िल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला और इसके बाद उन्होंने क्लास्मेट्स, चॉकलेट, थलाप्पवु और थिराक्कथा जैसी कई फ़िल्में की.

इसके बाद साल 2009 उनके लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ और इसी साल उनकी मलयालम फ़िल्म ‘पुथिया मुखम’ से उन्हें काफ़ी ज्यादा स्टारडम मिला. यह फ़िल्म सुपरहिट साबित हुई और इस फ़िल्म से उन्होंने काफ़ी लोकप्रियता हासिल की. इसके बाद इसी साल उनकी ‘रोबिन हुड’ और ‘केरल कैफ़े’ नाम की फ़िल्में भी रिलीज़ हुई. इसके बाद साल 2010 को ‘पोक्किरी राजा’ 2011 में ‘उरुमी’ जिसका प्रोडक्शन उन्होंने खुद किया और यह उनकी पहली प्रोडूस की गई फ़िल्म थी. इसी साल उनकी ‘इंडियन रूपी’ फ़िल्म के लिए उन्हें क्रिटिक्स द्वारा काफ़ी सराहना मिली.

इसके बाद 2012 में ‘हीरो’, 2013 में ‘मुंबई पुलिस’, 2014 में ‘7th डे’, 2015 में ‘अमर अकबर अन्थोनी’, 2016 में ‘पावड़ा’, 2017 में ‘तियाँ’, 2018 में ‘माय स्टोरी’ और 2019 में ‘9’ जैसी कई हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी. 2019 में ही उन्होंने डायरेक्शन करियर की शुरुआत भी की और अपने डायरेक्शन की पहली ही मलयालम फ़िल्म ‘लूसिफ़र’ डायरेक्ट की जिसमें मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल लीड रोल में थे, यह फ़िल्म 200 करोड़ रुपये के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के साथ ब्लॉकबस्टर साबित हुई. साल 2020 में उनकी ‘अय्यप्पनुम कोशियुम’ नाम की मलयालम फ़िल्म रिलीज़ हुई थी जो की सुपरहिट साबित हुई.

आप को बता दें पृथ्वीराज सुकुमारन ने कई तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है जिनमें ‘कना कंडें’, ‘प्रजातम’, ‘रावणं’ और ‘पुलिस पुलिस’ जैसी फ़िल्में मुख्य हैं. इसके इलावा उन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म ‘अइय्या’, ‘औरगंजेब’ और ‘नाम शबाना’ में भी काम किया है. वह प्लेबैक सिंगर भी है. उनकी प्रोडक्शन कंपनी का नाम ‘अगस्त सिनेमा’ है.

अपकमिंग फ़िल्में (Upcoming Movies)

बात करें ‘पृथ्वीराज सुकुमारन’ की अपकमिंग फिल्मों की तो उनकी अपकमिंग फ़िल्म ‘आदुजीवितम’ इसी साल रिलीज़ होने के लिए तैयार है और वह अपकमिंग 5 फिल्मों पर काम कर रहे हैं जिनमें ‘जन गण मन’, ‘कोल्ड केस’, ‘कुरुति’, ‘कडुवा’ और ‘थीरपु’ शामिल है. जिनमें से कुछ इसी साल और कुछ 2022 में रिलीज़ हो सकती हैं.

Social Media

InstagramPrithviraj Sukumaran
Twitter@PrithviOfficial
Facebook@PrithvirajSukumaran

Read Also: मोहनलाल नेट वर्थ 2021: घर, गाड़ियाँ, सैलरी और इनकम सोर्स | Mohanlal Net Worth 2021

निविन पॉली कौन है? पूरी जीवनी | Nivin Pauly Biography In Hindi

इंडियन फिल्मों और वेब सीरिज के टॉप 10 बैकग्राउंड म्यूजिक (BGM)

Leave a Reply

Your email address will not be published.