राम पोथिनेनी कौन है? राम पोथिनेनी बायोग्राफी | Ram Pothineni Biography In Hindi

Ram Pothineni Biography In Hindi: Age, Family, Eduaction & Filmi Career:

Ram Pothineni Biography In Hindi: Age, Family, Eduaction & Filmi Career:
Ram Pothineni Biography In Hindi

जब से साउथ इंडियन फ़िल्में हिंदी में डब की जानी शुरू हुई हैं तभी से ही साउथ इंडियन सिनेमा इंडिया का सबसे ज्यादा पसंदीदा सिनेमा बनता जा रहा है. इतना ही नहीं आज तो कई साउथ इंडियन एक्टर्स भी हैं जो की भले ही किसी हिंदी फिल्म में ना नजर आये हो लेकिन वह एक्टर साउथ इंडियन फिल्मों में काम करके ही इंडिया के काफी फेमस एक्टर बन चुके हैं.

इन्ही में से एक काफी फेमस साउथ इंडियन एक्टर राम पोथिनेनी भी हैं. जिनकी फिल्मों को साउथ इंडिया में तो पसंद किया ही जाता है लेकिन इसके इलावा राम पोथिनेनी की फिल्मों को यूट्यूब और टीवी पर हिंदी दर्शकों द्वारा भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.

तो इस आर्टिकल में हम राम पोथिनेनी की पूरी जीवनी के बारे में बतायेंगे.

कौन है राम पोथिनेनी? (Who is Ram Pothineni)

राम पोथिनेनी एक काफी फेमस तेलगु एक्टर हैं. राम पोथिनेनी को ‘Devadasu’, ‘Nenu Sailaja’, ‘Ready’, ‘Kandireega’, ‘Pandaga Chesko’ और ‘Hello Guru Prema Kosame’ जैसी फिल्मों के कारण तेलगु सिनेमा में एक अलग पहचान हासिल है.

जन्म, उम्र और परिवार (Age & Family)

Source: Instagram/ Ram Pothinenei

33 वर्षीय तेलगु एक्टर राम पोथिनेनी का जन्म 15 मई 1988 हैदराबाद, तेलंगाना की एक हिन्दू फैमिली में हुआ था. राम पोथिनेनी के पिता का नाम मुरली पोथिनेनी है और उनकी माता का नाम पदमश्री है. इसके इलावा राम पोथिनेनी का एक भाई और एक बहन भी है. राम पोथिनेनी के भाई का नाम कृष्णा चेतन्य पोथिनेनी और बहन का नाम मधु पोथिनेनी है.

इसके इलावा आपको बता दे की राम पोथिनेनी एक फ़िल्मी बैकग्राउंड से आते हैं. राम पोथिनेनी तेलगु सिनेमा के नामचीन प्रोड्यूसर सरवंथी रवि किशोर के भतीजे हैं.

शिक्षा और शुरूआती जीवन (Education & Early Life)

राम पोथिनेनी ने अपनी स्कूली शिक्षा आंद्रप्रदेश के Siddhartha Public School, विजयवाड़ा और तमिल नाडू के Chettinad Vidyashram, चेन्नई से प्राप्त की थी. राम पोथिनेनी बचपन से ही एक एक्टर बनना चाहते थे.

फ़िल्मी बैकग्राउंड से होना उनके लिए काफी ज्यादा फायेदेमंद साबित हुआ. फ़िल्मी बैकग्राउंड से होने के कारण राम पोथिनेनी ने मात्र 12 वर्ष की उम्र में एक तमिल शोर्ट फिल्म से अपने करियर की शुरुआत कर ली थी और मात्र 18 वर्ष की उम्र में उन्होंने तेलगु सिनेमा में डेब्यू किया. पहली फिल्म से ही काफी ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने के कारण उन्होंने कॉलेज जाना जरूरी नहीं समझा.

करियर और लोकप्रियता (Filmi Career & Popularity)

Source: Instagram/ Ram Pothineni

राम पोथिनेनी ने मात्र 12 वर्ष की उम्र में एक शोर्ट फिल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की थी. जिसके बाद 2002 में राम पोथिनेनी ने एक और तमिल शोर्ट फिल्म ‘Adayaalam’ में काम किया. इस शोर्ट फिल्म के लिए राम पोथिनेनी को Europe Film Festival, Switzerland द्वारा बेस्ट एक्टर के अवार्ड से भी नवाजा गया.

राम पोथिनेनी शुरू से ही एक काफी मेहनती और टैलेंटेड लड़के थे और उनकी कड़ी मेहनत उनके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हुई. दरअसल 2005 में फेमस डायरेक्टर और प्रोड्यूसर श्री. वाई. वी. एस. चौधरी अपनी फिल्म ‘Devadasu’ के लिए एक न्यू और मेहनती लड़के की तलाश कर रहे थे. तब वाई. वी. एस. चौधरी को राम पोथिनेनी के बारे में पता चला और वह राम पोथिनेनी से काफी ज्यादा प्रभावित हुए.

जिसके बाद वाई. वी. एस. चौधरी ने राम पोथिनेनी को अपनी फिल्म ‘Devadasu’ ऑफर की और राम पोथिनेनी ने भी बिना देर किये इस फिल्म को करने के लिए हामी भर दी. फिल्म ‘Devadasu’ वर्ष 2006 में रिलीज हुई और ये फिल्म राम पोथिनेनी की डेब्यू फिल्म थी. इस समय राम पोथिनेनी करीब 18 वर्ष के थे. ‘Devadasu’ एक हिट फिल्म साबित हुई और इस फिल्म के लिए राम पोथिनेनी को ‘Filmfare Award for Best Male Debut – South’ के अवार्ड से भी नवाजा गया.

जिसके बाद 2007 राम पोथिनेनी ने सुकुमार के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘Jagadam’ में काम किया. लेकिन इसके बाद 2008 में रिलीज हुई श्रीनू वैतला के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘Ready’ ने राम पोथिनेनी के करियर में चार चाँद लगा दिए. फिल्म ‘Ready’ एक काफी बड़ी हिट फिल्म साबित हुई और इस फिल्म से राम पोथिनेनी को तेलगु सिनेमा में एक फेमस युवा एक्टर के तौर पर देखा जाने लगा. फिल्म ‘Ready’ के लिए राम पोथिनेनी को Filmfare Awards South द्वारा बेस्ट एक्टर के अवार्ड के लिए भी नोमिनेट किया गया.

इस फिल्म के बाद 2008 से लेकर 2013 तक राम पोथिनेनी को एक के बाद एक कई फ़िल्में ऑफर हुई और उन्होंने बैक टू बैक कई फ़िल्में की जिनमें ‘Maska’, ‘Rama Rama Krishna Krishna’, ‘Ganesh: Just Ganesh’, ‘Kandireega’, ‘Endukante… Premanta!’, ‘Ongole Githa’ और ‘Masala’ जैसी फ़िल्में शामिल थी. लेकिन इनमें से ‘Masala’ को छोड़कर बाकी सभी फ़िल्में फ्लॉप साबित हुई. इसके बावजूद फ़िल्मी बैकग्राउंड से होने के कारण राम पोथिनेनी को फ़िल्में ऑफर होती रही. राम पोथिनेनी को भी इससे कोई फरक नहीं पड़ा.

2015 में राम पोथिनेनी ने ‘Pandaga Chesko’ और ‘Shivam’ जैसी फिल्मों में काम किया. यहाँ ‘Pandaga Chesko’ एक हिट फिल्म साबित हुई वहीँ ‘Shivam’ एक काफी बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई. जिसके बाद साल 2016 में भी ‘Nenu Sailaja’ और ‘Hyper’ नामक उनकी दो फ़िल्में रिलीज हुई. जिनमें भी एक हिट साबित हुई और एक फ्लॉप. इसके बाद 2017-18 में राम पोथिनेनी ने ‘Vunnadhi Okate Zindagi’ और ‘Hello Guru Prema Kosame’ में काम किया. कई फिल्मों में काम करने के बावजूद राम पोथिनेनी को उस समय तेलगु सिनेमा के औसत एक्टर्स में ही गिना जाता था और मेकर्स भी राम पोथिनेनी को कम बजट वाली फिल्मों में ही कास्ट करना पसंद करते थे.

आखिरकार वर्ष 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘iSmart Shankar’ ने राम पोथिनेनी को लंबे समय बाद फिरसे सुर्ख़ियों में ला दिया. फिल्म ‘iSmart Shankar’ एक काफी बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई और इस फिल्म ने राम पोथिनेनी को तेलगु सिनेमा के साथ साथ पूरे इंडिया का फेमस एक्टर बना दिया.’iSmart Shankar’ राम पोथिनेनी के अब तक के फ़िल्मी करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी जाती है और इस फिल्म के लिए राम पोथिनेनी को Zee Cine Awards Telugu for Sensational Star of the Year के अवार्ड से भी नवाजा गया.

लेकिन इस साल रिलीज हुई फिल्म ‘रेड’ राम पोथिनेनी के फ़िल्मी करियर की काफी बड़ी फ्लॉप फिल्म साबित हुई है.

सोशल मीडिया (Social Media)

InstagramRam Pothineni
Twitter@ramsayz
YoutubeRam Pothineni

Read this – KGF फेम एक्ट्रेस श्रीनिधि शेट्टी कौन है? श्रीनिधि शेट्टी जीवनी Srinidhi Shetty Biography in Hindi

थलापति विजय नेट वर्थ 2021: घर, गाड़ियाँ, जमीन-जायदाद और इनकम सोर्स

यश नेट वर्थ 2021: घर-गाड़ियाँ और जमीन-जायदाद | इनकम सोर्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.