विजय सेतुपति कौन है ? विजय सेतुपति बायोग्राफी | Vijay Sethupathi Biography in Hindi

Who is Vijay Sethupathi? Vijay Sethupathi Biography in Hindi:

Vijay Sethupathi Biography in Hindi
Vijay Sethupathi Biography in Hindi

भारतीय साउथ सिनेमा की सुपरहिट एक्शन थ्रिलर फ़िल्म ‘विक्रम वेधा’ से पूरे भारत में काफ़ी ज्यादा लोकप्रियता हासिल करने वाले अभिनेता विजय सेतुपति (Vijay Sethupati) एक दमदार अभिनय के मालिक हैं, शायद यही कारण है की उनकी एक्टिंग के आज करोड़ों दीवाने हैं. इस आर्टिकल में हम जानेंगे उनके जीवन (Biography) करियर और उन्हें इतनी ज्यादा सफलता कैसे मिली इन सब के बारे में. तो चलिए शुरू करते हैं.

जन्म, उम्र और शिक्षा (Birth, Age & Education)

43 वर्षीय साउथ इंडियन एक्टर, प्रोड्यूसर और राइटर विजय सेतुपति का जन्म 16 जनवरी 1978 में तमिलनाडु के राजपलायम में एक हिन्दू परिवार में हुआ था. उनका पूरा नाम विजय गुरुनाथ सेतुपति है.

उन्होंने चेन्नई के MGR Higher Secondary School जो की कोडंबक्कम में है से 10वी और Little Angels Mat HR Secondary स्कूल से 12वी कक्षा की पढ़ाई पूरी की और धनराज बैद जैन कॉलेज से B. Com की पढ़ाई पूरी की.

शुरुआती जीवन संघर्ष, विवाह और बच्चे (Early Life Struggle, Marriage & Child)

विजय सेतुपति ने 16 वर्ष की उम्र में तमिल फ़िल्म नम्मावार के लिए ऑडिशन दिया था लेकिन वह अपनी हाईट के कारण रिजेक्ट हो गए. इसके इलावा उन्होंने अपनी जेब खर्ची के लिए कई छोटे-मोटे काम किये जिनमें रिटेल स्टोर में सेल्समेन और फ़ास्ट फ़ूड शॉप में कैशियर का काम भी शामिल है.

कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद विजय ने होलसेल सीमेंट की एक कंपनी में असिस्टेंट अकाउंटेंट के रूप में कार्य किया और इसके बाद वह पैसे कमाने के लिए दुबई चले गए और वही पर वह जेस्सी से मिले जिस से उन्होंने साल 2003 में शादी कर ली. उनके दो बच्चे हैं.

वह दुबई में अपनी जॉब से संतुष्ट नहीं थे इसलिए वह इसी वर्ष भारत वापिस आ गए और एक मार्केटिंग कंपनी में काम करना शुरू किया. एक दिन उनकी मुलाकात साउथ के फेमस डायरेक्टर बालू महेन्द्र से हुई और उन्होंने विजय को एक्टिंग यानि फिल्मों में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया.

फ़िल्मी करियर और लोकप्रियता (Filmi Career & Popularity)

साल 2004 में उन्होंने तमिल की स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म ‘M. कुमारन S/O महालक्ष्मी’ में बॉक्सिंग स्पेक्टेटर का रोल किया. साल 2006 में उन्होंने चेन्नई के एक थिएटर ग्रुप को ज्वाइन किया और बैकग्राउंड एक्टर के रूप में भी काम किया. इसके बाद उन्हें कई टेलीविज़न शो और शार्ट मूवीज में काम करने का मौका मिला.

इसके बाद उन्होंने साउथ सुपरस्टार धनुष स्टारर फ़िल्म ‘पुधुपेट्टई’ के लिए ऑडिशन दिया और इस फ़िल्म में उन्होंने धनुष के दोस्त का किरदार निभाया. इसके बाद उन्हें 2007 में ‘Lee’ फ़िल्म में और 2009 में ‘वेनिला कबड्डी कूजहु’ और 2010 में ‘नान महान आला’ जैसी कई तमिल, तेलुगु और मलयालम फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार मिले.

उनकी एक्टिंग से खुश होकर साउथ इंडियन डायरेक्टर सीनू रामासामी ने उन्हें अपनी ड्रामा फ़िल्म ‘थेनमर्कु परुवाकाटरू’ फ़िल्म में लीड रोल के तौर पर काम दिया और यह उनकी पहली फ़िल्म बनी जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई, इतना ही नहीं इस फ़िल्म ने 3 नेशनल अवार्ड और बेस्ट तमिल फीचर फ़िल्म का अवार्ड भी जीता.

इसके बाद उनके फ़िल्मी करियर को सफलता के पर लग गए और उन्हें एक के बाद एक कई बेहतरीन फ़िल्में मिली जिनमें पिज़ा, रमी, सेतुपति, पनियारुं पद्मिनियुम और ‘सूधु कव्वुम’ जैसी कई फ़िल्में शामिल हैं.

लेकिन 2017 में रिलीज़ हुई साउथ इंडियन फ़िल्म ‘विक्रम वेधा’ में उनके द्वारा निभाया गया वेधा नाम के विलेन का किरदार काफ़ी ज्यादा फेमस हुआ और इस फ़िल्म ने उन्हें सिर्फ साउथ में ही नहीं बल्कि पूरे इंडिया में लोकप्रियता दी.

इसके बाद उनके द्वारा की गई 96, पेटा, सुपर डीलक्स और ‘स्ये रा नरसिम्हा रेड्डी’ भी काफ़ी ज्यादा सुपरहिट फ़िल्में साबित हुई. वह एक अच्छे लिरिसिस्ट और डायलॉग राइटर भी हैं.

सोशल मीडिया (Social Media)

Instagram Vijay Sethupathi
Twitter@VijaySethuOffl

Read this – विजय सेतुपति नेट वर्थ 2021: घर, गाड़ियाँ, सैलरी और इनकम | Vijay Sethupathi Net Worth 2021

अर्जुन दास कौन है? पूरी जीवनी

अल्लू अर्जुन के फ़िल्मी करियर की 5 सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में

Leave a Reply

Your email address will not be published.